बॉडी लैंग्वेज क्या क्या बताती है | What does body language tell

body language kya batati hai

बॉडी लैंग्वेज बहुत कुछ कहती है ।

बातचीत के दौरान व्यक्ति की बॉडी लैंग्वेज भी बहुत मायने रखती है। यह कहे बिना आप से बहुत कुछ कह सकती हैं। वैसे, खुद को पेश करते समय बॉडी लैंग्वेज का बहुत अधिक महत्व होता है। बॉडी लैंग्वेज से जुड़ी कुछ बातें हैं, जो बड़े काम की हो सकती हैं।

body language kya batati hai

हाथ और पैर को क्रॉस करके न बैठे : बैठते समय खासतौर पर किसी इंटरव्यू के समय ध्यान रखें कि हाथों और पैरों को क्रॉस न करें । इससे आपके डिफेंसिव होने का संकेत मिलता है।

आई कॉन्टेक्ट बनाकर बात करें : बातचीत में इधर – उधर न देखते हुए सीधे सामने वाले व्यक्ति की आंखों में देखकर बात करें । यह आपके आत्मविश्वास को दर्शाता है, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप लगातार घूरते रहें और सामने वाले व्यक्ति के लिए असहज हो जाएं।

कंधों को आगे उचकाते हुए बात नहीं : ऐसा करने से पता चलता है कि आप तनाव में हैं। कंधों को पीछे की तरफ रखते हुए रिलेक्स होकर बात करें या इंटरव्यू फेस करें ।

अपने सिर को हिलाएं: सुनने के क्रम के दौरान यह अहसास दिलाने के लिए कि आप ध्यान से सुन रहे हैं, समय-समय पर सिर हिलाते रहें, लेकिन सिर हिलाने की अति नहीं होनी चाहिए ।

अधलेटी अवस्था में नहीं बैठे : किसी से बातचीत करते हुए सीधे होकर रिलेक्स मुद्रा में बैठे ।अधलेटी अवस्था में न बैठे ।

मुस्कान और हंसी : बातचीत के दौरान आपके चेहरे पर हल्की मुस्कान और सामने वाले व्यक्ति को आपके दोस्ताना रवैये की झलक मिलती है ।

चेहरे पर बार-बार हाथ : चेहरे पर बार – बार हाथ न फेरें, यह आपकी घबराहट को दर्शाता है और सामने वाले व्यक्ति का ध्यान भी भटकाता है।

अपने कार्यों में धीमापन लाएँ: अपने चाल को धीमा करके, आप अपने आप को और अधिक आत्मविश्वास महसूस करा सकते हैं।

हाथ – पैर न हिलाएं : बैठ बैठे अपने हाथों और पैरों को न हिलाएं, यह आपकी घबराहट को दर्शाता है। अपने शरीर की गतिविधियों पर नियंत्रण रखें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*