इंटरव्यू के दौरान बॉडी लैंग्वेज कैसा होना चाहिए | How should be body language during interview

interview ke dauran body language

इंटरव्यू के दौरान बॉडी लैंग्वेज कैसा होना चाहिए

दोस्तों बात तो छोटी है , पर बहुत मोटी हैं । इसलिए अगली बार इनका ध्यान जरूर रखिएगा , ताकि आपके शब्दों के साथ – साथ आपका शरीर भी सच बोले और आप एक सफल इंसान बनें । वाकई इंटरव्यू के दौरान सिर्फ अच्छा दिखना , अच्छी डिग्री होना ही काफी नहीं होती, बल्कि बॉडी लैंग्वेज भी महत्वपूर्ण है । वह विचार जो हमारे मन में आते हैं और हम उन्हें बोल नहीं सकते , शरीर से आंगिक भाषा के रूप में बाहर आते हैं । ऐसे में कई बार न चाहते हुए भी आप शरीर से कुछ ऐसा बोल जाते हैं , जो इंटरव्यू में आपकी सफलता में बाधा पहुंचाता है । इसलिए गौर करें इन बातों पर

interview ke dauran body language

1. फाइल को अपने बायें हाथ में पकड़ कर अंदर प्रवेश करें , ताकि आपका दाहिना हाथ खुला हो और जरूरत होने पर आप हाथ मिला सकें । किसी भी एक्टिविटी के लिए इस हाथ को खुला रखें । फाइल को सीने से लगाकर न रखें । और दरवाजे पर दस्तक दिए बगैर अंदर न जाएं । वहां ठहर कर दरवाजे को दस्तक दें और आदेश मिलने पर ही अंदर जाएं । और वह पहुंचने पर तब तक न बैठे , जब तक कि आपसे कहा न जाए । और बैठने का आदेश मिलने के बाद बैठते वक्त धन्यवाद जरूर दें ।

2. चेहरे पर एक स्माइल रखिए । यह न लगे कि आपको जबरदस्ती अंदर भेजा जा रहा है । इसके अलावा इंटरव्यू के दौरान कुछ चबाते रहना बुरी बॉडी लैंग्वेज का पहचान है । इस लिए ऐसा बिलकुल भी न करें।

3. अपनी कुर्सी को इंटरव्यू लेने वाले के ठीक सामने न रखें । बैठते वक्त कुर्सी को खिसकाकर ६० या ४५ डिग्री का कोण बना लें , यानी थोडा तिरछा होकर बैठें । और पूरी कुर्सी पर न बैठकर कुर्सी के बीचोंबीच बैठें। और साथ ही इस बात का ध्यान रखें की कुर्सी को खिसकने के लिए घसीटे नहीं बल्कि उठा कर रखें।

4. इस बात का ध्यान रखें की अपना कोई भी सामान टेबल पर ना रखें। क्योंकि टेबल आपका स्पेस नहीं है ।

5. टांगें हिलाते रहना , कुर्सी के बाजू पकड कर हाथ घुमाना , टांगें फंसाकर कुर्सी के नीचे करना आदि बातें नर्वस होने की निशानी हैं । इसलिए ऐसा न करें ।

6. बात करते या सुनते समय सामने वाले व्यक्ति की आंखों में देखें। यह आपके आत्मविश्वास को दर्शाता है।

7. बात करते वक्त चेहरे , आंख , नाक या मुंह को टच न करें । यह इस बात का संकेत देता है कि आप पूरी तरह से सच नहीं बोल रहे ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*